गर्भावस्था में अंजीर खाने के फायदे | Pregnancy Me Anjeer Khane Ke Fayde

Pregnancy Me Anjeer Khane Ke Fayde

IN THIS ARTICLE

गर्भावस्था के दौरान खान-पान का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। कोई भी अनहेल्दी चीज गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए, महिलाओं को पोषण से भरपूर आहार लेने की सलाह दी जाती है। खासकर, इस दौरान फ्रूट और ड्राई फ्रूट्स खाने के कई फायदे बताए जाते हैं, क्योंकि ये कई खास पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं। ऐसे ही फल में अंजीर भी शामिल है। मॉमजंक्शन के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि प्रेग्नेंसी में अंजीर खाना कितना सुरक्षित है। साथ ही आपको अंजीर के सेवन से जुड़े नुकसान के बारे में भी जानकारी देंगे।

क्या गर्भावस्था के दौरान अंजीर खाना सुरक्षित है? | Pregnancy Me Anjeer Khana Chahiye Ya Nahi

अंजीर कई सेहतमंद गुणों से भरपूर है, लेकिन प्रेग्नेंसी एक ऐसा नाजुक दौर होता है, जिसमें क्या खाना फायदेमंद है, इसको लेकर असमंजस की स्थिति बनी ही रहती है। वहीं, जब बात अंजीर की आती है, तो इसमें मौजूद विटामिन, कैल्शियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व की वजह से इसे गर्भावस्था के दौरान खाया जा सकता है (1)। खासकर, इसमें मौजूद फाइबर गर्भवतियों में होने वाली कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है (2)। अगर आपको इस फल से किसी तरह की एलर्जी है, तो इसे खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

चलिए, अब जानते हैं अंजीर में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में।

अंजीर के पोषक तत्व

अंजीर ऐसे फलों में शामिल है, जो ताजा खाने पर तो शरीर के लिए सेहतमंद होता ही है, लेकिन सूखने के बाद भी यह गुणकारी ही रहता है। इसलिए, इसे फ्रूट और ड्राई-फ्रूट दोनों रूप में खाया जा सकता है। आइण् एक नजर डालते हैं प्रति 100 ग्राम अंजीर में मौजूद पोषक तत्वों पर (1) 

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
जल 79.11g
ऊर्जा 74 kacl
प्रोटीन 0.75g
कुल लिपिड (वसा) 0.30g
कार्बोहाइड्रेट 19.18g
फाइबर 2.9g
शुगर 16.26g
कैल्शियम 35mg
आयरन 0.37mg
मैग्नीशियम 17mg
फास्फोरस 14mg
फोलेट, डीएफई 6µg
विटामिन-सी 2.0mg
विटामिन ए, आरएई
विटामिन ए, आईयू 142IU
विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरॉल) 0.11 mg
विटामिन के (फाइलोक्विनोन) 4.7 µg
फैटी एसिड, सैचुरेटेड 0.060 g
फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड 0.066 g
फैटी एसिड, पॉलीअनसैचुरेटेड 0.144 g

गर्भवतियों के लिए अंजीर के फायदे और इसका कितना सेवन किया जाना चाहिए, ये सब जानने के लिए पढ़ते रहें यह लेख।

गर्भावस्था में अंजीर खाने के फायदे | Anjeer Ke Fayde In Pregnancy

  • भ्रूण के विकास में मददगार: अंजीर में विटामिन सी पाया जाता है। यह विटामिन भ्रूण के विकास में काफी फायदेमंद होता है (3) 
  • कब्ज में सहायक: गर्भावस्था में अंजीर का सेवन कब्ज से राहत देने में सहायक साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें फाइबर काफी होता है। ऐसे में आप कब्ज की परेशानी से निजात पाने के लिए अंजीर को आहार में शामिल कर सकते हैं (2)
  • एनीमिया से बचाए: शरीर में खून की कमी यानी एनीमिया को दूर करने के लिए आयरन की जरूरत होती है और फिग में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। गर्भावस्था में एनीमिया से बचने के लिए अंजीर का सेवन किया जा सकता है (1) (4)। इसके अलावा, अंजीर में विटामिन सी भी भरपूर होता है, जो शरीर में आयरन के अवशोषण (absorption) को बढ़ाने का काम करता है (5)
  • भ्रूण का हड्डी स्वास्थ्य: कैल्शियम भ्रूण के हड्डियों और दांतों के विकास के लिए जरूरी है (6)। ऐसे में आप अंजीर को अपने आहार में शामिल कर सकती हैं, क्योंकि अंजीर कैल्शियम से समृद्ध होता है (2)
  • ऑस्टियोपोरोसिस से बचाए: गर्भावस्था के दौरान और प्रसव के बाद महिलाओं में ऑस्टोपोरोसिस (हड्डी संबंधी रोग) का खतरा बढ़ सकता है (6)। ऐसे में कैल्शियम से भरपूर अंजीर आपको इस बीमारी के खतरे से बचा सकता है। बता दें कि इस रोग की वजह से हड्डियां नाजुक हो जाती हैं और फ्रैक्चर होने का खतरा भी बढ़ सकता है।
  • गर्भावधि मधुमेह: गर्भवती होने के बाद महिलाओं को गर्भावधि मधुमेह (Gestational Diabetes) हो सकता है। ऐसे में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) वाले फलों का सेवन करना चाहिए। ऐसे ही फलों में अंजीर भी शामिल है। यह शरीर के ब्लड शूगर लेवल को एक दम से नहीं बढ़ाता, बल्कि इसके सेवन से ग्लूकोज धीरे-धीरे बढ़ता है (7)

आर्टिकल में आगे हम आपको बताएंगे कि प्रेग्नेंसी के दौरान एक दिन में कितने अंजीर खाना फायदेमंद है।

गर्भवती महिलाएं एक दिन में कितने अंजीर खा सकती हैं?

अंजीर गर्म तासीर के होते हैं, इसलिए इसका सेवन तय मात्रा से अधिक नहीं किया जाना चाहिए। सामान्य रूप से रोजाना तीन से अधिक अंजीर खाने की सलाह दी जाती है (8), लेकिन गर्भावस्था के दौरान अंजीर की कितनी मात्रा सही रहेगी यह कोई अनुभवी डॉक्टर ही बता सकता है। आपको अपनी प्रेग्नेंसी और अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ही इसका सेवन करना चाहिए।

अंजीर सेहत के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी साबित हो सकती है। यह पौष्टिक फल आपकी प्रेग्नेंसी के लिए कैसे हानिकारक हो सकता है, जानिए।

गर्भावस्था के दौरान अंजीर खाने के दुष्प्रभाव

अंजीर काफी पौष्टिक फल है। वैसे तो इसे खाने से कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन गर्भावस्था के दौरान इसका अत्यधिक सेवन कई शारीरिक परेशानियों का कारण बन सकता है-

  • अंजीर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो एक कारगर लैक्सेटिव की तरह काम करता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से दस्त के साथ ही पेट में ऐंठन और दर्द की समस्या भी हो सकती है। (9)
  • अंजीर में पोटैशियम भी ज्यादा होता है, इसलिए आपको हाइपरकलेमिया (शरीर में अत्यधिक पोटैशियम) हो सकता है (10) (2)
  • अंजीर के ज्यादा सेवन से आपको माइग्रेन भी हो सकता है (11)

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

गर्भावस्था के दौरान सूखा अंजीर अच्छा है?

हां, सूखा अंजीर भी काफी पौष्टिक होता है। आपको इसके सेवन से कैल्शियम और अन्य जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलेंगे (12)। साथ ही इसमें मौजूद कैलोरी और प्राकृतिक मीठापन आपके शरीर में ऊर्जा बनाए रखने में मददगार साबित हो सकती है (1) (13)

क्या गर्भावस्था के दौरान अंजीर का रस अच्छा है?

अंजीर में मौजूद पोषक तत्वों को ध्यान में रखते हुए कहा जा सकता है कि प्रेग्नेंसी में अंजीर का जूस पीना लाभदायक साबित हो सकता है। अंजीर की तरह ही इसका रस भी पोषण से भरपूर होता है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान यह कितना लाभकारी होगा इस पर अभी और शोध की आवश्यकता है। प्रेग्नेंसी में अंजीर का रस पीने से जुड़ी जानकारी के लिए एक बार डॉक्टरी परामर्श जरूर लें।

अंजीर प्रकृति द्वारा दिया गया एक ऐसा अनमोल फल है, जो स्वाद में मीठा होने के साथ ही सेहतमंद भी है। ध्यान रहें, आपको प्रेग्नेंसी के दौरान अंजीर में मौजूद जरूरी पोषक तत्व इसके संयमित सेवन से ही मिलेंगे, क्योंकि अंजीर के फायदे और नुकसान दोनों ही हैं। इसलिए, अंजीर का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें। आशा करते हैं कि इस लेख में तथ्यों के साथ दी गई जानकारी गर्भावस्था में आपके काम आएगी। आप अपनी प्रेग्नेंसी का अनुभव हमारे साथ साझा करने के अलावा नीचे दिए कमेंट बॉक्स में गर्भावस्था से संबंधित सवाल भी पूछ सकते हैं।

संदर्भ (References):

Was this information helpful?
The following two tabs change content below.

Latest posts by Vinita Pangeni (see all)

Vinita Pangeni

Back to Top